भारत 2023 में जापान को पछाड़कर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सौर ऊर्जा जनरेटर बन गया

नई दिल्ली: एक नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत में तेजी से सौर ऊर्जा तैनाती ने देश को 2023 में जापान को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सौर ऊर्जा जनरेटर बनने के लिए प्रेरित किया। वैश्विक ऊर्जा थिंक टैंक एम्बर की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत 2015 में सौर ऊर्जा तैनाती में नौवें स्थान पर था।

सौर ऊर्जा ने 2023 में वैश्विक बिजली का रिकॉर्ड 5.5 प्रतिशत उत्पादन किया। वैश्विक प्रवृत्ति के अनुरूप, भारत ने पिछले साल अपनी बिजली का 5.8 प्रतिशत सौर ऊर्जा से उत्पन्न किया, जैसा कि एम्बर के “ग्लोबल इलेक्ट्रिसिटी रिव्यू” में बताया गया है।

एम्बर के एशिया कार्यक्रम के निदेशक आदित्य लोला ने कहा, “स्वच्छ बिजली बढ़ाना सिर्फ बिजली क्षेत्र में कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए नहीं है। तेजी से विद्युतीकृत अर्थव्यवस्था में बढ़ती बिजली की मांग को पूरा करने और आर्थिक विकास को उत्सर्जन से अलग करने के लिए भी इसकी आवश्यकता है।” जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए महत्वपूर्ण।”

सौर ऊर्जा ने लगातार 19वें वर्ष दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते बिजली स्रोत के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी, 2023 में दुनिया भर में कोयले की तुलना में दोगुनी से अधिक नई बिजली जोड़ी गई।

भारत ने 2023 में सौर ऊर्जा उत्पादन में दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वृद्धि (+18 टेरावाट घंटा या टीडब्ल्यूएच) देखी, चीन (+156 टीडब्ल्यूएच), संयुक्त राज्य अमेरिका (+33 टीडब्ल्यूएच) और ब्राजील (+22 टीडब्ल्यूएच) के बाद। शीर्ष चार सौर विकास देशों ने मिलकर 2023 में 75 प्रतिशत वृद्धि हासिल की।

 

News Aajtakonline

sachin verma 10 gandhi road darshanlal chowk dehradun mbile no 9897944589